Wednesday, September 21, 2011

परिर्वतन

                                                                    परिर्वतन
अपने घुटे घुटे कमरे के
 दरवाजों और खिकियों को
    मैने और भी कस कर
     बंद कर लिया, और बल्ब पर
        रंगीन काग लपेट कर कहा,
          मेरे का रंग पीला है, हवा मे
            सीलन है, फर्श कुछ गीला है।
               दीवालों पर प्लास्टर नही है
                 पर, हां मकी के जाले हैं,
                     सिगरेट का धुआं है और,
                        कुछ टूटे हुए प्याले हैं।।
                   यानि कि मेरे सपनो पर,
                       मेरी हर एक खुशी पर,
                            किस्मत के ताले हैं ।
       पर तभी मेरी बेटी ने कहा,
        पापा रा खिकी तो खोलो.
            नयी हवा को तो आने दो
              किरणों को मुस्कराने दो,
                ज़रा सूरज से तो बोलने दो।
                  इस कमरे के बाहर भी तो, 
                   इतनी बड़ी, खुली दुनिया है,
                       बा हैं, उपवन हैं, फूल हैं,
                       तितलियां हैं, कोयल है, तोता है,
                          कमरे के बाहर ही यह सब कुछ होता है।।

कमरे मे तो न जाने कब से बंद हो
  चलो पापा, रा बाहर निकलें, कुछ घूम आएं।।

No comments:

Post a Comment